SSC me registration kaise karte hain? SSC में सबसे अच्छी पोस्ट कौन सी होती है?

SSC मे फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले SSC me registration करना होगा एसएससी (SSC) एक संघीय विभाग है जो भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया है। इसका प्रमुख उद्देश्य भारत सरकार के लिए विभिन्न संगठनों और विभागों के लिए अधिसूचित कर्मचारियों की भर्ती करना है।

Table of Contents

एसएससी द्वारा कुछ मुख्य परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं जैसे कि –

  1. कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL)
  2. Combined Higher Secondary Level (CHSL)
  3. मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS)
  4. स्टेनोग्राफर (ग्रेड सी और ग्रेड डी)
  5. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)
  6. केंद्रीय वयस्कता धन निगम लिमिटेड (EPFO)
  7. सशस्त्र सीमा बल (SSB)

SSC me registration kaise karte hain?

SSC (Staff Selection Commission) ka registration online hota hai aur iske liye aapko niche diye gaye steps follow karne honge:

  1. Sabse pehle aapko SSC ki official website par jana hoga. Iske liye aap www.ssc.nic.in par click kar sakte hai.
  2. Iske baad aapko “Register” ke option par click karna hoga.
  3. Ab aapke saamne ek naya page open hoga, jisme aapko apna naam, pita ka naam, DOB, email id, mobile number aur address fill karna hoga.
  4. Iske baad aapko “Submit” ke button par click karna hoga.
  5. Ab aapke registered email id par ek verification link bheja jayega. Aapko us link par click karke apni registration ko verify karna hoga.
  6. Ab aapko SSC ki website par login karna hoga. Iske liye aap apne email id aur password ka upyog kar sakte hai.
  7. Ab aapko “Apply” ke option par click karna hoga.
  8. Iske baad aapko exam-related details jaise exam center, preference of language, educational qualification, etc. bharna hoga.
  9. Ab aapko apni photograph aur signature ko upload karna hoga. Photograph ka size 20 KB se 50 KB tak hona chahiye aur signature ka size 10 KB se 20 KB tak hona chahiye.
  10. Jab aap sabhi details ko fill kar lenge, tab aapko “Submit” ke button par click karna hoga.
  11. Ab aapko payment karna hoga. Payment debit card, credit card, net banking, ya SBI challan ke through kiya ja sakta hai.
  12. Jab aapka payment successful ho jayega, tab aapko “Submit” ke button par click karna hoga.
  13. Ab aapka registration process pura ho jayega. Aap apna registration number aur password note kar lein, kyunki ye aapko admit card aur exam ke samay ki jarurat hogi.

Yeh hai SSC me registration ka process.

SSC me registration kaise karte hain

एसएससी कौन आवेदन कर सकता है?

एसएससी में आवेदन के लिए योग्यता अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग होती है। लेकिन सबसे पहले आपको SSC me registration करना होगा निम्नलिखित योग्यताओं को पूरा करने वाले उम्मीदवार एसएससी में भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  1. उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना आवश्यक होता है।
  2. उम्मीदवारों को उन भर्ती परीक्षाओं में भाग लेने के लिए आयु सीमा का पालन करना होता है। यह आयु सीमा विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग होती है। जैसे कुछ पदों के लिए 18 वर्ष और कुछ के लिए 21 वर्ष।
  3. शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवारों को उन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता होना आवश्यक होती है जिनके लिए वे आवेदन कर रहे हैं। उन्हें उस शैक्षणिक योग्यता की डिग्री या सर्टिफिकेट का प्रमाण देना होता है जिससे वे भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं।
  4. एसएससी मे फॉर्म फ़िल करने के लिए मिनिमम योग्यता 10th pass hai और आगे की कोई सीमा नही है जितनी भी अधिक योग्यता है
  5. अन्य योग्यताएं: विभिन्न पदों के लिए अन्य योग्यताएं भी होती हैं, जैसे कि शारीरिक योग्यता, ज्ञान, कौशल, अनुभव आदि। इन योग्यताओं के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

इसे भी पढ़ें

SSC में सबसे अच्छी पोस्ट कौन सी होती है?

एसएससी यानी कर्मचारी चयन आयोग भारत सरकार का एक महत्वपूर्ण संगठन है, जो भारत में विभिन्न सरकारी संस्थानों और विभागों में विभिन्न पदों के लिए भर्ती का आयोजन करता है।

एसएससी द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षाओं में उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं जो भारतीय नागरिक हैं और अन्य योग्यताएं पूरी करते हैं। उम्मीदवार कुछ विशेष भर्ती परीक्षाओं के लिए SSC me registration कर आवेदन कर सकते हैं, जैसे कि:

  1. संयुक्त स्नातक स्तर की भर्ती परीक्षा (सीजीएल)
  2. एनडीए (एनटीएस)
  3. कनिष्ठ अधिकारी के लिए भर्ती परीक्षा
  4. सहायक भू-रखरखाव अधिकारी के लिए भर्ती परीक्षा
  5. जूनियर हिंदी अनुवादक के लिए भर्ती परीक्षा
  6. जूनियर अकाउंटेंट के लिए भर्ती परीक्षा
  7. स्टेनोग्राफर ग्रेड- सी एवं डी के लिए भर्ती परीक्षा

क्या एसएससी के लिए गणित अनिवार्य है?

एसएससी मे पदों के लिए गणित की ज्ञान आवश्यक हो सकती है। यदि उम्मीदवार किसी ऐसे पद के लिए आवेदन कर रहे हैं जो गणित से संबंधित होता है, जैसे कि स्टेनोग्राफर, लोअर डिवीजन क्लर्क, एसआई, इनके लिए गणित की ज्ञान आवश्यक हो सकती है।

एसएससी में गणित के अलावा, विभिन्न विषयों में प्रश्न पूछे जाते हैं जैसे अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, रीज़निंग आदि। इसलिए, उम्मीदवारों को अपनी तैयारी को पूर्णतः विस्तार से करना चाहिए ताकि वे परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकें।

Table of Contents

एसएससी में कितने परसेंटेज चाहिए?

एसएससी में प्रत्येक परीक्षा के लिए अलग-अलग न्यूनतम पास मार्क्स होते हैं। उम्मीदवार को परीक्षा के लिए न्यूनतम योग्यता मानदंडों को पूरा करना अनिवार्य होता है।

एसएससी के विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग न्यूनतम पास मार्क्स होते हैं, जो परीक्षा के पैटर्न और विषय के आधार पर निर्धारित किए जाते हैं। उम्मीदवारों को विशेष अवसरों के लिए अपनी आवश्यकताओं और प्रत्येक परीक्षा के न्यूनतम योग्यता मानदंडों के बारे में विवरण भरे हुए आधिकारिक अधिसूचना को ध्यान से पढ़ना चाहिए। लेकिन अगर आपके 10th व 12th मे 60% से उपर और graduation मे 55% से उपर है तो आप एसएससी की लगभग सभी पोस्ट के लिए योग्य हैं। लेकिन अगर आपके पास मिनिमम योग्यता भी है तो भी आप SSC me registration कर सकते हैं।

क्या एसएससी रजिस्ट्रेशन फ्री है?

नहीं, SSC me registration फीस की आवश्यकता होती है। उम्मीदवार को अपने आवेदन पत्र के साथ ऑनलाइन भुगतान करना होगा।

एसएससी के प्रत्येक परीक्षा के लिए अलग-अलग रजिस्ट्रेशन फीस होती है, जो विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए भिन्न होती है। उम्मीदवार अपनी श्रेणी और आवेदन करने वाली परीक्षा के अनुसार अपनी रजिस्ट्रेशन फीस की जांच कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि SSC me registration की fees अधिसूचना में बताए गए तिथि के भीतर ऑनलाइन जमा करनी होगी। रजिस्ट्रेशन फीस जमा करने के बाद, उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र को भरने और सबमिट करने के लिए अनुमति मिलेगी। लेकिन ज्यादा तर फॉर्म्स general वालो को छोड़ कर फ्री होते हैं।


बिना कोचिंग के एसएससी परीक्षा कैसे क्रैक करें?

बिना कोचिंग के एसएससी परीक्षा को क्रैक करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स निम्नलिखित हैं:

  1. पाठ्यक्रम अच्छी तरह से समझें: पहले और सबसे महत्वपूर्ण टिप है कि आपको एसएससी परीक्षा के संबंधित पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से समझना होगा। इसके लिए, परीक्षा के सिलेबस को ध्यान से पढ़ें और प्रत्येक विषय के बारे में अच्छी तरह से समझें।
  2. परीक्षा पैटर्न को समझें: एसएससी परीक्षा के पैटर्न को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। आपको परीक्षा के पैटर्न के अनुसार अपनी तैयारी को तैयार करना होगा। आपको पैटर्न के अनुसार समय सारणी बनाना और विषय के अनुसार विवेकपूर्वक अध्ययन करना चाहिए।
  3. प्रैक्टिस करें: बिना कोचिंग के एसएससी परीक्षा को क्रैक करने के लिए अधिक से अधिक प्रैक्टिस करें। आप पुराने पेपर्स को हल कर सकते हैं और अधिक से अधिक मॉक टेस्ट ले सकते हैं। यह आपकी तैयारी को बढ़ावा देगा

SSC CGL को क्रैक करने के लिए मुझे कितने घंटे पढ़ाई करनी चाहिए?

एसएससी सीजीएल के लिए तैयारी के लिए आपको अपने समय तालिका को अनुकूलित करने की आवश्यकता होगी। आपको रोजाना कुछ समय निर्धारित करना होगा जो आप पढ़ने और अभ्यास करने के लिए बिता सकते हैं। यह आपकी तैयारी को संरक्षित रखने में मदद करेगा और अंततः परीक्षा में आपकी सफलता के संभावनाएं बढ़ा देगा।

आमतौर लगभग आपको प्रतिदिन कम से कम 6-7 घंटे की तैयारी करनी चाहिए। यह आपको पूर्ण पाठ्यक्रम को समझने और संदर्भ में अधिक सुधार करने में मदद करेगा। इसके अलावा, आपको नियमित अभ्यास करना चाहिए, ताकि आप अपनी स्पीड और टाइम मैनेजमेंट कौशल को बेहतर बना सकें।

हालांकि, आपको यह भी याद रखना चाहिए कि केवल घंटों की पढ़ाई से ही आप एसएससी सीजीएल परीक्षा को क्रैक नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको सही और अधिक परीक्षा अभ्यास के साथ अभ्यास के साथ सही आहार, पर्यावरण और स्वस्थ जीवन शैली भी अपनानी चाहिए।

एसएससी 2023 कैसे अप्लाई करें?

बहुत ही आसानी से अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको SSC me Registration करना होगा, इसके बाद अप्लाई कर सकते है कैसे Registration करना है उपर बताया गया है।


एसएससी में उम्र कितनी होनी चाहिए?

एसएससी मे 21 वर्ष उम्र होनी चाहिए।


एसएससी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

एसएससी मे अप्लाई करने के लिए कुछ पोस्ट मे मिनिमम 10th पास योग्यता काफी है।

एसएससी फॉर्म कब निकलते हैं?

इसके लिए कोई date या month आवश्यक नही है प्रायः 1 से 3 महीने मे ssc की vacancy निकलती रहती है इसे आप ssc की official वैबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

एसएससी में कितनी हाइट लेते हैं?

एसएससी मे हर पोस्ट के लिए hight जरूरी नही होती लेकिन जिन पोस्ट के लिए hight जरूरी होती है उस पोस्ट मे mension होती है। जो लगभग 170cm तक होती है।

एसएससी में कितने परसेंटेज चाहिए?

ssc मे हर पोस्ट के लिए percentage जरूरी नही होता लेकिन कुछ पदों के लिए लगभग 55%से 60% तक हो तो आराम से योग्य होंगे।

क्या 12वीं पास SSC CHSL के लिए आवेदन कर सकते हैं?

बिलकुल कर सकते हैं क्यूकी SSC CHSL का full form ही होता है Staff Selection Commission Combined Higher Secondary Level.

क्या एसएससी सरकारी नौकरी है?

नही एसएससी एक विभाग् है जो सरकारी एम्प्लोई को नियुक्त करता है।


एसएससी में मेडिकल टेस्ट होता है?

हा बिलकुल होता है लेकिन जब आप पेपर qualify कर लेते हैं तब।

क्या हम 10th के बाद SSC का एग्जाम दे सकते हैं?

हा बिलकुल सभी exam तो नही दे सकते लेकिन हा कुछ एसएससी के exam 10th पास से होते है उन्हे आप दे सकते हैं।

क्या SSC को ग्रेजुएशन की आवश्यकता है?

वैसे तो आप 10th पास से ही एसएससी के लिए योग्य हो जाते हैं लेकिन कुछ पद के लिए graduation आवश्यक होता है उन्हे आप केवल ग्राजुएशन के बाद ही दे सकेगे।

Leave a Comment